IIT परिक्षा में नहीं मिले अच्छे अंक, छात्र ने लगाया मौत को गले

Number doesn’t decide future, yet IIT aspirant found dead in Kota hostel

कोटा में छात्र आत्महत्याओं का चिंताजनक सिलसिला फिर से शुरू हो चुका है। आज सुबह एक आईआईटी अभ्यर्थी अपने छात्रावास के कमरे में मृत पाया गया। एजुकेशन हब में इसी तरह की त्रासदियों को रोकने के मजबूत प्रयासों के बावजूद, इसे साल का चौथा ऐसा मामला बताया जा रहा है। यह जेईई मेन्स परिणाम की घोषणा के ठीक एक दिन बाद हुआ।

झारखंड के मूल निवासी शुभ चौधरी पीछले 2 साल से कोटा में जेईई-मेन्स परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। जब कल जेईई मेन्स के नतीजे घोषित हुए तो उनका स्कोर अनुमान से कम था, शुभ यह देखकर आश्चर्यचकित रह गए। दुर्भाग्यवश, उन्होंने घातक कदम उठाया और आज सुबह उनका शव कमरे में लटकता हुआ पाया गया।

अधिक जानकारी या सुसाइड नोट के लिए पुलिस उनके कमरे की तलाशी ले रही है। बच्चे के परिवार को सूचित कर दिया गया है, और जब वे कोटा पहुंचेंगे, तो शव परीक्षण किया जाएगा।

IIT परिक्षा में नहीं मिले अच्छे अंक, छात्र ने लगाया मौत को गले
Number doesn’t decide future, yet IIT aspirant found dead in Kota hostel

इस बीच, एक अलग घटना में, कोटा के पास के इलाके से एक छात्र रविवार से गायब है. राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया बल को कार्रवाई में बुलाने के अलावा, पुलिस ने तलाश शुरू कर दी है। चंबल नदी में मोटरबोट से तलाशी की जा रही है।

आईआईटी-जेईई और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने का तनाव मुख्य कारण है कि कोटा प्रशासन को शिक्षा केंद्र में छात्रों की आत्महत्या को रोकना मुश्किल लगता है। हालांकि कोचिंग संस्थानों के पास बच्चों को तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करने के लिए दिशानिर्देश हैं, फिर भी आत्महत्याएं होती हैं। पिछले साल एजुकेशन हब में 26 छात्र आत्महत्याएं दर्ज की गईं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp
Telegram
Latest News
Viral
Navratri fasting के दौरान करें इसका सेवन नहीं होगी कमजारी YouTube पर subscribers बढ़ाने के 5 आसान तरीके Govinda ही नहीं Bollywood के इन सितारों के पास भी है licensed gun October में Indian market में कदम रखने जा रही हैं ये शानदार गाड़ियां, देखें पूरी list Happy Birthday Ranbir Kapoor: Kapoor खानदान के handsome hunk Bollywood की कई अभिनेत्रियों के साथ चला चुके हैं चक्कर