RBI ने State Bank of India और Canara Bankपर लगाया जुर्माना, जानें क्या है पूरा मामला

Reserve Bank of India,

बैंकिंग विनियमन अधिनियम की लागू धारा के तहत, Reserve Bank of India द्वारा State Bank of India पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

Reserve Bank of India ने एक बयान में कहा कि यह कार्रवाई नियामक अनुपालन उल्लंघनों के कारण की गई थी और इसका मतलब SBI द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी समझौते या लेनदेन की वैधता पर सवाल उठाना नहीं है।

31 मार्च, 2022 तक बैंक के पर्यवेक्षी मूल्यांकन और वित्तीय स्थिति का आकलन करने के लिए, RBI ने एक वैधानिक निरीक्षण किया था।

जांच से पता चला कि SBI ने कुछ कंपनियों की भुगतान की गई शेयर पूंजी के 30 प्रतिशत से अधिक राशि के शेयरों को गिरवी के रूप में रखा था और बैंकिंग विनियमन अधिनियम में निर्धारित अवधि के भीतर जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष में पात्र राशि जमा करने में विफल रहा।

इसी तरह, Reserve Bank of India ने ‘क्रेडिट सूचना कंपनियों और अन्य नियामक उपायों के लिए क्रेडिट जानकारी प्रस्तुत करने के लिए डेटा प्रारूप, रिज़ॉल्यूशन फ्रेमवर्क 2.0, कोविड-19 का समाधान’ के संबंध में कुछ निर्देशों का पालन करने में विफल रहने के लिए Canara Bank पर 32.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

इसके साथ ही Reserve Bank of India ने सुनिश्चित किया कि Canara Bank के खिलाफ कार्रवाई नियामक अनुपालन में अपर्याप्तता पर आधारित थी और इसका मतलब बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर संदेह करना नहीं है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp
Telegram
Latest News
Viral