AI teacher से पढ़ने के लिए तैयार रहें, केरल के स्कूल ने भारत के पहले रोबोटिक ट्यूटर को नियुक्त किया

AI Teacher,

AI teacher आइरिस के साथ, केरल के तिरुवनंतपुरम का एक स्कूल शिक्षा के लिए एक अभिनव दृष्टिकोण अपना रहा है। मेकरलैब्स एडुटेक के साथ साझेदारी में बनाया गया आइरिस राज्य का और संभवत: देश का पहला ह्यूमनॉइड रोबोट शिक्षक है।

कडुवायिल थंगल चैरिटेबल ट्रस्ट का केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल इस विचार का स्रोत है। आइरिस 2021 नीति आयोग परियोजना अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) का एक घटक है, जिसका उद्देश्य स्कूलों में पाठ्येतर गतिविधियों को बढ़ाना है।

मेकरलैब्स ने इंस्टाग्राम पर जो वीडियो पोस्ट किया है, वह इस AI teacher की संभावनाओं को प्रदर्शित करता है जो कई भाषाएं बोलता है। आइरिस विभिन्न विषय क्षेत्रों में जटिल प्रश्नों का उत्तर देने, व्यक्तिगत आवाज समर्थन प्रदान करने और इंटरैक्टिव शैक्षिक अवसरों को बढ़ावा देने में सक्षम है। इसके अलावा, आइरिस में बढ़ी हुई गतिशीलता के लिए पहिए हैं।

यह विकास केरल के शैक्षिक वातावरण में एक बड़े बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है। Iris में छात्रों को उनकी शिक्षा में अधिक संलग्न करने, उनकी शिक्षा को वैयक्तिकृत करने और विभिन्न प्रकार की सीखने की प्राथमिकताओं को समायोजित करने की क्षमता है।

आइरिस शिक्षा के भविष्य पर एक नज़र डालता है, जहां AI संभवतः कक्षा में सहायक भूमिका निभाएगी, भले ही दीर्घकालिक प्रभाव अभी तक स्पष्ट नहीं हैं।

Tagged :

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp
Telegram
Latest News
Viral