मनोरंजन

दुखद समाचार: ‘Dragon Ball’के निर्माता Akira Toriyama का 68 वर्ष की आयु में हुआ निधन

Dragon Ball

जापानी मंगा कलाकार Akira Toriyama, जिन्होंने ‘Dragon Ball’ और ‘Dr. Slump’, जैसे series बनाए थे, 68 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए। 1 मार्च को तीव्र सबड्यूरल रक्तस्राव के कारण उनका निधन हो गया।

1984 में साप्ताहिक शोनेन जंप पत्रिका में अपनी शुरुआत के बाद, ‘Dragon Ball’ का अनुवाद किया गया और पूरी दुनिया में जारी किया गया। इसने एनीमे, फीचर फिल्मों, टीवी शो, वीडियो गेम और कैरेक्टर मर्चेंडाइज के रूप में भी खूब नाम कमाया।

अक्टूबर 2023 में एक नई एनीमे ‘Dragon Ball Daima’ की घोषणा के साथ, फ्रैंचाइज़ी अभी भी मजबूत बनी हुई है। यह सीरीज़ इस साल के अंत में रिलीज़ होगी।

स्क्वायर एनिक्स होल्डिंग्स की बेहद सफल ड्रैगन क्वेस्ट रोल-प्लेइंग गेम श्रृंखला के पात्र भी तोरियामा द्वारा बनाए गए थे।

नारुतो के निर्माता मसाशी किशिमोतो ने शोनेन जंप वेबसाइट पर पोस्ट की गई टिप्पणियों में कहा, “मैं आपके मंगा के साथ बड़ा हुआ, जो मेरे जीवन का हिस्सा बन गया। साप्ताहिक ड्रैगन बॉल [श्रृंखला] ने मुझे बुरे दिनों में [मेरी समस्याओं] को भूलने में मदद की। इसने मुझे, एक गरीब देहाती बच्चे को, जिसके पास कुछ भी नहीं था, बचा लिया। मुझे हाल ही में आपके निधन के बारे में पता चला। मुझे हानि की गहरी अनुभूति हो रही है – ड्रैगन बॉल के समापन से भी अधिक गहरी। मैं अभी भी अनिश्चित हूं कि मैं अपने दिल में इस अप्रत्याशित छेद को कैसे संभालूंगा।

“[तोरियामा] उस युग के संस्थापकों में से एक थे जहां वयस्क और बच्चे दोनों मंगा पढ़ सकते थे और उसका आनंद ले सकते थे, उस समय से जब मंगा पढ़ना शिक्षा के लिए अच्छा नहीं माना जाता था। उन्होंने हमें इस बारे में बड़ा सोचने के लिए प्रेरित किया कि मंगा क्या हासिल कर सकता है और हमें [निर्माताओं] को दिखाया कि हम अपनी कला को वैश्विक स्तर पर भी ले जा सकते हैं,” वन-पीस मंगा कलाकार इइचिरो ओडा ने कहा।

Tagged :

Journalist Details
YugPatrika News Bureau
Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp
Telegram
Latest News
Viral