भारत

Top 5 most attractive beaches in India, गर्मी की छुट्टियों में जरूर जाएं

Top 5 most attractive beaches in India

हां, हम जानते हैं कि आप एक व्यस्त आदमी हैं और आपको मौज-मस्ती के लिए कम ही समय मिलता है, लेकिन आप कब तक अपनी trips को टालते रहेंगे। जनाब गर्मियां आ गई हैं, और हम तो कहते हैं इस दफा आप भी कहीं हो कर आओ। कहीं क्यों, हमने इस आर्टिकल में top 5 most attractive beaches in India के बारे में बताया तो है। यही तो बाहर झील के किनारे कुछ समय बिताने, मौसम का आनंद लेने और कुछ विटामिन डी लेने का सही मौका है। हां एक बात और आर्टिकल अंत तक पढ़ना न भूलें।

Top 5 most attractive beaches in India

Palolem Beach, South Goa

Palolem Beach, South Goa में स्थित एक कम explored place है, जहां भी आप देखेंगे, आपको मनमोहक दृश्य ही दिखाई देंगे। Goa के अन्य सभी भीड़-भाड़ वाले समुद्र तटों के विपरीत, यह थोड़ा शांत है। अर्धचंद्राकार समुद्र तट को घेरे हुए नारियल और ताड़ के पेड़ों के हरे-भरे जंगल इसे आपके सभी #beachvibes फ़ोटो के लिए आदर्श सेटिंग बनाते हैं। यह एक आरामदायक माहौल बनाए रखता है और आपको मछुआरे को काम करते हुए देखने की अनुमति देता है। आप वहां पास की किसी झोंपड़ी में आराम कर सकते हैं और दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इन कई विशिष्टताओं के साथ इसे top 5 most attractive beaches in India की list में प्रथम स्थान पर रखा गया है।

Radhanagar Beach, Havelock Island

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित Radhanagar Beach को top 5 most attractive beaches in Indiaकी सूची में दूसरे स्थान पर रखा गया है। आप इस सुंदर सफेद रेत वाले समुद्र तट पर बिना किसी रुकावट के आराम कर सकते हैं। सूर्योदय और शाम के समय समुद्र तट सूर्य के प्रतिबिंब से प्रकाशित होता है, और समुद्र शांत और पारदर्शी होता है। इस सूची में होने के अलावा इस समुद्र तट के पास एक और प्रशंसा भी है जो इसे एशिया का सातवां सबसे खूबसूरत समुद्र तट बनाती है। और यह वास्तव में उस प्रसिद्धि का हकदार है जो इसे दुनिया भर के पर्यटकों से मिल रही है।

Top 5 most attractive beaches in India, गर्मी की छुट्टियों में जरूर जाएं
Top 5 most attractive beaches in India, गर्मी की छुट्टियों में जरूर जाएं 5

Marina Beach, Chennai

12 किमी लंबे Marina Beach का नाम न केवल top 5 most attractive beaches in Indiaकी सूची में है बल्कि इसे longest beach in India भी कहा जाता है। यह बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है और एक्वेरियम, आइस हाउस और चेपॉक पैलेस सहित कई प्रसिद्ध संरचनाओं का घर है। यहां, चेन्नई लाइटहाउस एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो तट की व्यापक झलक पेश करता है। आप जब भी Chennai जाएं तो Marina Beach जाना न भूलें।

Top 5 most attractive beaches in India, गर्मी की छुट्टियों में जरूर जाएं
Top 5 most attractive beaches in India, गर्मी की छुट्टियों में जरूर जाएं 6

Tarkarli, Maharashtra

Tarkarli को top 5 most attractive beaches in India की इस सूची में ऐसे ही नहीं रखा गया है आप यहां होने वाली असंख्य जल गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। यह आपकी छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान हो सकता है। यह स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग के लिए प्रसिद्ध है क्योंकि इसमें भारत की कुछ बेहतरीन मूंगा चट्टानें हैं। यह समुद्र तट महाराष्ट्र के सबसे अच्छे जगहों से एक है क्योंकि यहां बहुत अधिक पर्यटक नहीं आते हैं, जिससे आप अपना समय आराम से बिता सकते हैं। यदि आप शांतिपूर्वक यात्रा करना चाहते हैं तो यह वह जगह हो सकता है जिसकी आप तलाश कर रहे हैं।

Top 5 most attractive beaches in India, गर्मी की छुट्टियों में जरूर जाएं
Top 5 most attractive beaches in India, गर्मी की छुट्टियों में जरूर जाएं 7

Varkala, Kerala

केरल में स्थित Varkala भी top 5 most attractive beaches in India की सूची में आता है और यह सब इसकी सुंदरता के कारण है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। एक सुंदर जगह होने के बावजूद, वर्कला बीच अभी भी बहुत कम जाना जाता है और कोवलम का एक शानदार विकल्प है। इसके एक तरफ अरब सागर है और दूसरी तरफ cliff जो इसे और भी अनोखा बना देते हैं। समुद्र तट के किनारे योग कक्षा की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, क्योंकि यह स्थान अपने योग विश्रामगृहों के लिए प्रसिद्ध है। स्वादिष्ट समुद्री भोजन का आनंद लेने के साथ-साथ, आप समुद्र तट के किनारे कई झोंपड़ियों में से एक में आराम भी कर सकते हैं।

Top 5 most attractive beaches in India, गर्मी की छुट्टियों में जरूर जाएं
Top 5 most attractive beaches in India, गर्मी की छुट्टियों में जरूर जाएं 8

उपर्युक्त top 5 most attractive beaches in Indiaभारत में घूमने के लिए आपके लिए एकमात्र विकल्प नहीं हैं, लेकिन यदि आप अपने और अपने परिवार को इस गर्मी के मौसम में एक सुंदर vacation देना चाहते हैं तो इन्हें ध्यान में रखा जा सकता है, इसलिए इनकी सुंदरता को हकीकत में देखना न भूलें।

Tagged :

Journalist Details
Dhiraj Kumar
Dhiraj Kumar is an Indian journalist and passionate social activist from Hilsa, Bihar. As a senior journalist at Foster Times, he is celebrated for his thorough reporting and commitment to social justice.
Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp
Telegram
Latest News
Viral